mota hone ke upay weight gain tips

23
views

वजन कैसे बढ़ाए | mota hone ke upay

यदि आप वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं। हम आपको केवल 30 दिनों में mota hone ke upay व् सबसे अच्छे तरीके बताएगे।

mota hone ke upay

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अत्यधिक वजन हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है उसी तरह दुबलापन भी हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। यदि आपका बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) 18.5 से कम हैं तो आप कम वजन वाले हैं। वजन कम करना और वजन बढ़ाना आसान नहीं है।

अत्यधिक दुबलापन कमजोरी, बांझपन और अनियमित मासिक धर्म चक्र, थकावट, एनीमिया इत्यादि जैसी कई समस्याओं को भी जन्म देता है। एक कम वजन वाला व्यक्ति हमेशा कमजोर महसूस करता है

हार्मोन असंतुलन, कमजोर पाचन तंत्र, सुस्त दिनचर्या , अनुचित आहार, लंबे समय तक बीमारी, आनुवांशिक कारण, तनाव और धूम्रपान करने जैसे बहुत सारे कारण हैं। जिनके कारन आपका वजन नहीं बढ़ता।

30 din me mota hone ke upay

1. दिन में 5 बार खाओ

 

भोजन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दिन में पांच बार खाएं। यदि आप थोड़ी मात्रा में भोजन लेते हैं तो यह हमारे शरीर को पचाने में मदद करता है। वजन बढ़ाने के लिए आपको भोजन में कोलेरीज़ का सेवन बढ़ाने के लिए ज्यादा कैलोरी वाले भोजन खाना चाहिए। केले खाओ, केले कार्बोहाइड्रेट, खनिज और विटामिन का एक बड़ा स्रोत है। बादाम, आलू, ब्राउन चावल, अंडे, चिकन, पनीर, और फल, हरी सब्जी, दूध और दूध से बने चीजे का सेवन करे।

2. प्रोटीन युक्त भोजन लें

अधिक प्रोटीन वाला भोजन लें, इससे वजन बढ़ाने और मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद मिलती है। बादाम खाओ; प्रोटीन की उच्च मात्रा और कम कार्बोहाइड्रेट के कारण बादाम हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यदि आप शाकाहारी हैं तो आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। खजूर खाएं जो प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत भी है, अपनी डाइट चार्ट में पीनट बटर, सोयाबीन, लाल मांस को शामिल करे।

3. जंक फूड से बचें

आप वजन बढ़ाना चाहते हैं जिसका मतलब यह नहीं है कि आप जंक फूड फास्ट फूड बगजर, पिज्जा और स्ट्रीट फूड खाए। ये खाद्य पदार्थ आपके पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक है और ये आपके स्वस्थ पर उल्टा प्रभाव डालते है। यदि आप स्वस्थ वजन हासिल करना चाहते हैं तो आपको पौष्टिक भोजन खाना पड़ेगा।

4. पर्याप्त पानी पीओ

पानी हम जो खाते हैं उसे पचाने में मदद करता हैं, हमारे शरीर को हाइड्रेट्स और डिटोक्सिफाइज करता है, भोजन के पोषण को अवशोषित करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना कम से कम 10 गिलास पानी पीएं

5.धूम्रपान न करे

धूम्रपान हमारे शरीर और दिमाग के लिए बहुत खतरनाक है। यह हमारे पाचन तंत्र को बहुत बुरी तरह प्रभावित करता है। इसलिए धूम्रपान न करे

6. योग करो

रोजाना 30 मिनट योग करना स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करता है योग वजन बढ़ाने और वजन कम करने में मदद करता है। योग हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है।

7. नियमित व्यायाम करें

हर कोई जानता है कि व्यायाम हमारे शरीर के लिए इतना फायदेमंद है। व्यायाम कैलोरी जलता है और मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद करता है और हमारे पेट पर अतिरिक्त वसा जलता है। व्यायाम हमारे पाचन तंत्र को मजबूत कर देता है, इसलिए हमें अधिक भूख लगती है जिससे हम अधिक कैलोरी कंज्यूम कर पाते है।

अपने दैनिक अभ्यास दिनचर्या में पुश-अप, सीट-अप, पुल-अप, जॉगिंग, बेंच प्रेस और स्क्वाट जैसे अभ्यास जोड़ें। ये अभ्यास आपको वज़न कम करने में मदद करते हैं।

8. तनाव से बचें

तनाव से बचें; तनाव कई बीमारियों की जड़ है। जब हम तनावपूर्ण परिस्थिति में होते हैं तो हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे सकते हैं और जब तक आप तनाव से दूर नहीं होते हैं और खुश नहीं होते हैं, तब तक हम एक अस्वास्थ्यकर जीवन शैली का पालन करते हैं, आपका वजन बढ़ नहीं सकता है। तो यदि आप फिट और स्वस्थ होना चाहते हैं, तो चिंता और तनाव को अपने आप से दूर रखें।

 9. अच्छी नींद

उचित नींद आपको तनाव से ठीक होने में मदद करती है और आपको ऊर्जा महसूस करती है। उचित नींद आपको पूर्ण दिन ऊर्जा प्रदान करती है। हमारे शरीर के लिए 7 से 8 घंटे नींद जरूरी है।

you may also like Bukhar ki dua in hindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here